Top 10 Candlestick pattern pdf free download in hindi

4.7/5 - (3 votes)

हेलो दोस्तों, इस ब्लॉग के माध्यम से आप Candlestick pattern pdf free download in hindi कर सकते हैं |

यदि आप intraday trading करते हैं उसमें आपको एक indicates की जरूरत जरूर पड़ती होगी जिसके लिए आप कोई चार्ट का इस्तेमाल करते होंगे तो indicates के लिए Candlestick chart सबसे बेहतर होता है basically indicates Candlestick chart एक indicates की तरह कार्य करता है।

Candlestick pattern क्या है ?

कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न का प्रयोग एक शेयर प्राइस को एनालिसिस करने के लिए करते हैं वह इस प्रकार की कैंडलेस्टिक चार्ट का प्रयोग करते हैं जिन्हें वह आसानी से समझ सके और वह कैटालिस्टिक चार्ट पेटर्न जो उन्हें बेहतर रिजल्ट या बेहतर लाभ प्रदान कर सके।
क्योंकि स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने वाले ट्रेडर्स का कहना है कि यदि आप कैंडलेस्टिक पेटर्न को समझ पाते हैं उनके शेयर प्राइस उतार चढ़ाव को जान लेते हैं तो आप स्टॉक मार्केट से काफी पैसा बना सकते हैं।
क्योंकि स्टॉक मार्केट में सारा खेल शेर के उतार चढ़ाव के ऊपर ही निर्भर करता है।

इस चार्ट की सहायता से मार्केट के उतार-चढ़ाव को समझने में काफी आसानी होती है Candlestick chart का प्रयोग retails trader काफी अधिक करते हैं क्योंकि इसमें हम एक – एक पॉइंट को marks कर सकते हैं ।

Candlestick chart में Candlestick Pattern होते हैं जिसमें कुछ अलग अलग Pattern होते है
Candlestick chart की सहायता से हम मार्केट के किसी भी शेयर की analysis को बेहतरीन तरीके से समझ सकते हैं |

  • Candlestick pattern pdf in Hindi

Candlestick chart के कुछ इंपॉर्टेंट Points.

O – Open Price

H – Highest Price

L – Lowest Price

C – Closing Price

Candlestick pattern pdf free download in hindi

Types of Candlestick Patterns Pdf

दोस्तों, लगभग 20 से भी ज्यादा Types of Candlestick Patterns pdf होते हैं जिनका प्रयोग अलग-अलग लोग अलग-अलग तरह की अपनी Trading में ज्यादा प्रॉफिट बुक करने के लिए एक बेहतर fundamental analysis करने के लिए इन Candlestick Patterns का उपयोग करते हैं।

कुछ कैंडलेस्टिक पेटर्न्स एक इन्वेस्टर या ट्रेड स्टॉक एनालिसिस में long term investment के लिए शेयर का चुनाव करने के लिए एक ट्रेंड या इन्वेस्टर करता है।

कुछ कैंडलेस्टिक पेटर्न स्टॉक की उतार चढ़ाव को बहुत बारीकी से समझने में एक ट्रेंड को सहायता प्रदान करते हैं |

  • Hammer Bullish and Bearish candlestick pattern
  • Morning star candlestick pattern
  • Hanging man candlestick pattern
  • Doji candlestick pattern
  • Best body pricing candlestick pattern
  • Bullish Engulfing candlestick pattern
  • Bearish Engulfing candlestick pattern
  • Spinning top candlestick pattern
  • Marubozu Candlestick pattern
  • Evening star candlestick pattern
  • Hanging man candlestick pattern
  • Evening Doji star candlestick pattern
  • Morning 2G Star candidate pattern
  • Bullish candlestick pattern
  • Bearish harami cross

Intraday Trading क्या है?

जब हम स्टॉक मार्केट में कोई share आज ही buy करते हैं और उसे आज ही sale कर देते हैं इस प्रोसेस को इंट्राडे ट्रेडिंग कर कहते हैं इंट्राडे ट्रेडिंग से लोग काफी पैसा कमाते हैं इंट्राडे ट्रेडिंग में आप कितना आपके पास पैसा है उसके 5 times पैसे के शेयर आप buy कर सकते हैं।

Candlestick chart में bullish pattern क्या होता है।

मार्केट में जब कोई शेयर की प्राइस लगातार बढ़ती होती है तो Candlestick chart में हरे रंग का कैंडल बनता है और यह कैंडल ऊपर की ओर बनता जाता है इस प्रकार के बने कैंडल को हम पुलिस Candlestick Pattern कहते हैं।

Candlestick chart में bearish pattern क्या होता है।

जब मार्केट में कोई भी शेयर ऊपर जाने के बजाय नीचे की तरफ गिरता है यानी उस शेयर की प्राइस लगातार कम होती है तो कैंडलेस्टिक चार्ट में red colour का छोटा कैंडल बनता है और यह कैंडल नीचे की तरफ गिरता हुआ दिखता है जिसे हम वेयर इज पैटर्न कहते हैं।

Candlestick pattern pdf free download in hindi

Hammer Candlestick pattern क्या होता है।

Hammer Candlestick में कैंडल की body छोटी और lower shadow काफी बड़ा होता है और अफसरों बिल्कुल नहीं होता है उसे हम हैमर कैंडल कहते हैं इस प्रकार की कैंडल लाल और हरे रंग दोनों में से किसी भी रंग की हो सकती है।
जब कैंडलेस्टिक चार्ट में कैंडल लगातार डाउन ट्रेन में बनती है तो इससे 90% मार्केट के up trend में जाने के चांस होते हैं जिससे शेयर की कीमत बढ़ती।
यदि हैमर कैंडल में कैंडल लगातार अब ट्रेंड में बनती जाती है तो ज्यादातर के शो में यह चांस होता है कि मार्केट अप नीचे की तरफ गिरने वाली है।
Hammer Candlestick chart intraday और delivery दोनों में ही अच्छा परफॉर्म करता है।

Hanging Man Candlestick क्या होता है।

जब मार्केट में की प्राइस लगातार बढ़ती जाती है और एक ऐसा सिचुएशन आता है कि लगता है कि अब मार्केट यहां से गिरने वाली होती है तो उस समय हैंगिंग मैन कैंडल बनता है।

हैंगिंग मैन कैंडल में आपको साइड हो बिल्कुल भी देखने को नहीं मिलेगा आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना होगा कि इसमें रंग से कोई मतलब नहीं होता है यह लाल और हरे रंग का किसी भी रंग का हैंगिंग कैंडल बन सकता है।

Candlestick pattern pdf free download in hindi-2

Doji Candlestick Pattern क्या होता है।

यह एक ऐसा candle होता है जिसकी body नहीं होती है जब market open होता है तो उसकी open price और closing price दोनों ही काफी नजदीक होते हैं जब भी chart में Doji कैंडल बनती है तो इसका मुख्य संकेत यह होता है कि मार्केट यहां से या तो up करने वाली है या तो down करने वाली है जिसे हम कहते हैं

कि market bullish होने वाली है या market bearish होने वाली है इसके बीच में यह candle बनता है
जब यह कैंडल नीचे की ओर बनता है तो इसका सीधा मतलब यह होता है कि मार्केट up करने वाली है लेकिन जब यह ऊपर की ओर बनता है तो इसका यह मतलब होता है कि मार्केट अब यहां से down होने वाली है।

Single candlestick pattern PDF

Single candlestick Pattern का अर्थ है एक कैंडल में बनने वाला पैटर्न।

यह पैटर्न 1 दिन के ट्रेडिंग एक्शन के आधार पर बनाया जाता है इस सिंगल कैंडलेस्टिक पैटर्न के आधार पर आप यह अनुमान लगा सकते हैं की की आप का कितना लाभ हो सकता है |

यदि आप सिंगल कैंडलेस्टिक पेटर्न को अच्छी तरह से उसकी लंबाई को समझ सके तो आप पूरे दिन के ट्रेडिंग क्रिया को बहुत आसानी से समझ जाएंगे जिसके आधार पर आप एक बेहतर ट्रेडिंग लाभ के लिए सही निर्णय ले सकेंगे |
Single candlestick Pattern के आधार पर यह बताया जा सकता है | कि इस दिन का ट्रेडिंग व्यवहार कैसा रहा है यदि कैंडलेस्टिक छोटी है तो यह माना जाएगा कि उस दिन ट्रेडिंग बहुत कम हुई थी |

लेकिन यदि कैंडलेस्टिक पेटर्न कैंडल की साइज लंबी है तो यह कहा जा सकता है कि इस दिन खरीद बिक्री शेयर की काफी अधिक हुई है।

Marubozu Candlestick Pattern In Hindi

Marubozu Candlestick में कैंडलेस्टिक चार्ट में एक बड़ी लंबी लाल या हरि बॉडी होती है जिसमें ऊपर और दोनों शैडो नहीं होते हैं यह दो तरह की होती है पहले पुलिस मारू बुजु कैंडलेस्टिक जो हरे रंग की होती है और दूसरी बेल्स Marubozu Candlestick जो लाल रंग की होती है
अगर Marubozu Candle की ऊपर नीचे आपको बहुत छोटी शैडो दिखाई है तो इसे मारू बुजुर्ग कैंडल ही माना जाएगा अब आप दो प्रकार के Marubozu Candlestick pattern के बारे में जान लेते हैं।

1. Bullish Marubozu Candlestick pattern in hindi.

यह हरे रंग की स्ट्रांग बॉडी वाली bullish कैंडल होती है मतलब इसके बनते ही प्राइस ऊपर जाने के चांस होते हैं इस स्कैंडल के बनने का मतलब है कि मार्केट में जो buyer है वह काफी हावी हो जाते हैं और खरीदारी करने लगते हैं। स्कैंडल की opening price ही सबसे last price होता है और closing price ही सबसे highest price होती है।

1. Bearish Marubozu Candlestick pattern in hindi.

यह लाल रंग की स्ट्रांग बॉडी वाली बेरी स्कैंडल होती है मतलब इसके बनते ही प्राइस के नीचे जाने के चांस होते हैं स्कैंडल के बनने का मतलब है कि मार्केट में selling काफी बढ़ जाते हैं इसलिए आज put खरीदने का स्टॉक short sell करने से ज्यादा हम फायदा कमा सकते हैं इस स्कैंडल का ओपनिंग प्राइस ही इसकी हाईएस्ट प्राइस तथा क्लोजिंग प्राइस सबसे कम प्राइस होती है मतलब एक बार मार्केट खुलने के बाद कैंडल उस पॉइंट से ऊपर नहीं जाता जहां पर बंद होती है वहां से नीचे ही गिरते रहता है।

Technical Analysis Aur Candlestick Pattern

Some Important Post:-

Share Market क्या है , Share Market कैसे सीखें | – Full Guide

Stock Market Book in Hindi PDF Free Download

Mobile se trading kaise karen | मोबाइल फोन से ट्रेडिंग कैसे करें – Full Guide

Forex Candlestick Patterns Pdf in Hindi [Free Download]

Rich Dad Poor Dad Pdf in Hindi – [ Free Download ]

4 thoughts on “Top 10 Candlestick pattern pdf free download in hindi”

  1. पूरा ट्रेडिंग कैंडलेस्टिक पेटर्न के आधार पर ही नहीं करना चाहिए।
    कुछ फंडामेंटल्स एनालिसिस भी जरूर करना चाहिए।

    Reply

Leave a Comment